खुजली का घरेलु उपाय | Khujli Ka Gharelu Upay

नमस्कार दोस्त आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की खुजली कैसे ठीक करे (Khujli Ka Gharelu Upay) इसके बारे में विस्तार से आपको जानकारी देंगे. जैसा की हम जानते है की हमारे शरीर में कई तरह के अंगो के साथ साथ हमें हमारी त्वजा का भी ख्याल रखना पड़ता है.

त्वजा सम्बंधित हमें कई तरह के रोगो का सामना करना पड़ सकता है. त्वजा में एक मुख्य समस्या Khujli Ka Gharelu Upay भी है जिसके  का gharelu upay आपको बताने जा रहे है.

बदलते मौसम के साथ सो जा का रूखापन भी आ जाता है जिससे हमारी स्किन में खुजली की समस्या उत्पन्न हो जाती है. आमतौर पर देखा जाए तो खुजली के कई कारण होते हैं जैसे बीमारी के साइड इफेक्ट, त्वजा की शुष्कता, कीटाणु तथा कीड़े मकोड़ों के काटने से एलर्जी एवं कई तरह के साइड इफेक्ट से भी हमें खुजली का सामना करना पड़ सकता है .

खासी कैसे ठीक करे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप को नियमित रूप से खुजली का समस्या है तो आप एक बार डॉक्टर को अवश्य दिखाएं क्योंकि यह आपके लिए मुसीबत बन सकती हैं. एवं आप त्वचा को बार-बार खुजली करते हैं तो यह आपकी त्वचा में घाव पैदा कर सकता है.

आमतौर पर देखा जाए तो कुछ दवाइयों तथा मल्हन की सहायता से खुजली की समस्या से निजात पा सकते हैं. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय एवं प्राकृतिक उपचार की सहायता से खुजली को शांत करना बताएंगे. हमारे घरों में उपलब्ध ऐसे कई संसाधन है जिनकी सहायता से हम खुजली को ठीक कर सकते हैं.

उपलब्ध सामग्री के अंदर एंटीबैक्टीरियल तथा एंटी इंकलाब मैत्री तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह तत्व तत्व आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ अनेक तरह की बीमारियों से लड़ने का काम करता है. आइये जानते है Khujli Ka Gharelu Upay के बारे में.

खुजली के प्रकार – Khujli Ka Gharelu Upay

खुजली मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है

1.बिना दानेदार खुजली – यह खुजली मुख्य रूप से आपको प्राकृतिक रूप से मिलती है जिसमें प्रदूषण गर्म कपड़े धूल मिट्टी एवं ज्यादा पानी में रहने से हो सकती है.

2. दानेदार खुजली – यह ज्यादातर किसी बीमारी के संक्रमण की वजह से आपकी शरीर में फैलती है.

खुजली होने का मुख्य कारण

  • खुजली होने की मुख्य रूप से कई कारण हो सकती है किंतु आज हम कुछ प्राकृतिक कारणों के बारे में चर्चा करेंगे.
  • वायु प्रदूषण एवं ज्यादा धूल मिट्टी के संपर्क में आने की वजह से आपको खुजली हो सकती है.
  • अनेक प्रकार की व्यक्तियों को किसी खास भोजन से एलर्जी हो सकती है यदि आप उसी तरह का भोजन दोबारा खाते हैं तो आपको एलर्जी हो सकती है.
  • विभिन्न प्रकार की मेडिसिन के ज्यादा इस्तेमाल से भी आपको खुजली हो सकती है.
  • सूखी त्वचा एक मुख्य कारण है. ज्यादा शुष्क त्वचा होने से आपको खुजली का सामना करना पड़ सकता है.
  • यदि आप ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इसका साइड इफेक्ट में आपको खुजली एलर्जी हो सकती है.
  • यदि आप कुछ हेयर प्रोडक्ट प्रोडक्ट हेयर ड्रायर उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो इसके परिणाम स्वरूप आपको आपकी स्किन के ऊपर एलर्जी जलन एवं खुजली की समस्या हो सकती है. 
  • इत्र परफ्यूम का स्किन के ऊपर ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको खुजली हो सकती है.
  • यदि आप ज्यादा समय तक धूप में समय व्यतीत करते हैं तो आप खुजली के शिकार हो सकते हैं.
  • ज्यादा गर्म कपड़े या ज्यादा ठंडे कपड़े या मोटी लेयर वाली कपड़े का इस्तेमाल करना एवं ज्यादा गर्म पानी से स्नान करने से भी हो सकती है.
  • कुछ व्यक्तियों को आभूषणों से भी एलर्जी होती है और वह खुजली पैदा कर सकता है.

खुजली का घरेलू उपाय । Khujli Ka Gharelu Upay

khujali ka gharelu upay से जुडी जानकारी कुछ इस प्रकार है.

ठंडी सेकाई

ठंडी सिकाई की सहायता से आप खुजली को बहुत ही आसानी से ठीक कर सकते हैं. यह American academy of dermatology के अनुसार यह नुस्खा बहुत फायदेमंद साबित हुआ है. जहां पर आप की खुजली हो रही है उस हिस्से में गिला कपड़ा या बर्फ को लगातार पांच से 10 मिनट के लिए लगाएं उससे आपको बहुत ज्यादा राहत मिलेगी. यह नुस्खा शरीर की सूजन एवं खुजली से निजात दिलाने के लिए बहुत सहायक है. इस नुस्खे को आजमाने के बाद आप अपनी स्क्रीन के ऊपर कोई मॉइस्चराइजर लगाइए. यह एक अच्छा उदाहरण है Khujli Ka Gharelu Upay के बारे में..

नीम

खुजली की समस्या से आराम दिलाने के लिए नीम बहुत  ही असरदार है जो आपकी खुजली को ठीक करने में बहुत सहायक है.  नीम की पत्तियों को पीसकर उसका अच्छा सा पेस्ट बना ले उसके बाद खुजली वाली जगह पर लगा दे. यदि आप चाहे तो नीम के तेल का भी उपयोग कर सकते है जो आपको काफी लाभ पहुचायेगा. नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व आपको काफी सहायता प्रदान करेंगे.

हल्दी Turmeric

हल्दी के साथ थोड़ा सा नीम का तेल मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बना ले इस मिश्रण को खुजली वाली जगह पर लगा दे उसके बाद 10 से  15 मिनिट तक ऐसे ही छोड़ दे उसके बाद आप गर्म पानी से धो लीजिये. इसको आपको थोड़ी रहत मिलेगी. यह एक अच्छा उदाहरण है Khujli Ka Gharelu Upay के बारे में..

एलोवेरा Aloe Vera

एलोवेरा को खुजली पर लगाने से आपको इस समस्या से काफी रहत मिलती है. एलोवेरा को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है जो हमारी त्वचा के अनेक प्रकार के रोगो से लड़ने का काम करता है.  अपनी त्वजा के ऊपर एलोवेरा लगाकर कम से कम एक घंटे या पोन घंटे तक लगाकर रखे उसके बाद आप गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को धो लीजिये.

यदि आप सप्ताह में कम से कम 3 से 4 बार लगाते है तो आपको अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

लौंग का तेल Clove Oil

लॉन्ग में मौजूद एंटी बैक्टीरियल एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स आपको काफी अच्छा परिणाम देते है. खुजली को जड़ से खत्म करने के लिए आप लोग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं परंतु आपको इसे इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी अनिवार्य हैं. यदि आप चाहें तो नारियल के साथ लॉन्ग को मिलाकर के भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह भी आपको अच्छी राहत देगा.

नारियल का तेल

नारियल के तेल के अनेकों फायदे हैं जो आपकी स्किन के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी काफी उपयोगी है. नारियल का तेल ठंड के समय थोड़ा जम जाता है किंतु आप इसको थोड़ा सा गर्म करके साल भर इस्तेमाल कर सकते हैं. जो आपकी त्वचा में चार चांद लगा देगा और आपको खुजली संबंधित सभी बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा. यह एक अच्छा उदाहरण है Khujli Ka Gharelu Upay के बारे में.

गिलोय का उपयोग कर सकते हैं

यदि आप सुबह शाम गिलोय के रस का उपयोग करते हैं तो यह आपको बहुत ज्यादा फायदा देगा. गिलोय के रस के द्वारा खुजली एवं त्वचा से संबंधित विभिन्न प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. यह एक ऐसा रस है जिसके द्वारा आपको वजह से संबंधित अनेक प्रकार की बीमारियों से लाभ मिलता है.

Khujli Ka Gharelu Upay
Khujli Ka Gharelu Upay

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल

यदि आपके रसोईघर में बेकिंग सोडा है तो यह खुजली से छुटकारा दिलाने के लिए आपको काफी मदद करेगा. रोज सुबह नहाने के पानी में एक से दो चम्मच  बैंकिंग सोडा मिला दे इसके द्वारा सूखी त्वचा को धोए इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

दशांग जड़ी बूटी से खुजली का नुस्खा

आयुर्विज्ञान के अनुसार दशांग लेप को 10 प्रकार की जड़ी बूटियों से तैयार किया जाता है जिसको खुजली पर लगाने से आपको बहुत ज्यादा राहत मिलेगी.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माधयम से हमने सीखा की खुजली कैसे ठीक करे जिसमे हमने आपको बताया की खुजली के कारण, उसके घरेलु उपाय के बारे में बताया एवं विभिन प्रकार के उपचारो को बताते हुए अनेक तरह से आपको सही जानकारी देने की कोशिश की है.

हम आशा करते है की आपको हमारा आर्टिकल Khujli Ka Gharelu Upay की जानकारी आपको बहुत पसंद आयी होगी .यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप ऐसे अपने मित्रो के साथ अवश्य साझा करे.

Leave a Comment