लड़की प्रेग्नेंट कब होती है | Ladki Pregnant Kab Hoti Hai

ऐसी कई महिलाएं हैं जो मां बनने का सुख प्राप्त करना चाहती हैं और इसलिए वे ऐसे में कई प्रयास करती हैं जिससे वे प्रेग्नेंट हो सके। इसलिए कई बार सोचती है कि एक ladki pregnant kab hoti hai? ताकि वे उसी प्रक्रिया को अपनाकर प्रेग्नेंट हो सके और मां बनने का सुख प्राप्त कर सके। तो आइए आज के इस लेख में हम जानते हैं कि ladki pregnant kab hoti hai? साथ ही हम जानेंगे कि प्रेग्नेंट कैसे होते हैं? और प्रेग्नेंट होने के लक्षण क्या है? तो चलिए शुरू करें।

प्रेग्नेंट होने के लिए आवश्यक अंग

प्रेग्नेंट होने के लिए पुरुष और स्त्री में एक आवश्यक प्रजनन अंग होते हैं जिसके कारण ही एक महिला गर्भवती होती है।

  1. Pregnancy के लिए महिलाओं के महत्वपूर्ण अंग

प्रेगनेंसी में महिलाओं का सबसे महत्वपूर्ण अंग ओवरी और फैलोपियन ट्यूब है। दोनों के बारे थोड़ा विस्तार पूर्वक जान लेते हैं।

Overy -ओवरी को हम हिंदी में अंडा से कहते हैं और यह ओवरी ही है जिसमें एक बच्चा पलता है। इसलिए प्रेगनेंसी में ओवरी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ओवरी महिला के अंदर एक ऐसा स्थान है जहां पर अंडे बनते हैं जोकि पुरुषों के स्पर्म के साथ फर्टिलाइज होते हैं। अब इसी फर्टिलाइजेशन के माध्यम से प्रेगनेंसी की प्रक्रिया आगे बढ़ती है और एक महिला प्रेग्नेंट होती है।

Fallopian Tube -फैलोपियन ट्यूब वह मार्ग है जहां से महिला के ओवरी में अंडे पहुंचते हैं। यानी कि फैलोपियन ट्यूब ही ओवरी तक अंडा पहुंचाने में मदद करता है। लेकिन अगर फेलोपियन ट्यूब में कोई भी रुकावट है या किसी तरह की खराबी है तो महिला को प्रेग्नेंट होने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह 
  1. Pregnancy के लिए पुरुषों के महत्वपूर्ण अंग

पुरुषों में प्रेगनेंसी के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग लिंग और अंडकोष है। इन दोनों के बारे में विस्तार पूर्वक समझ लेते हैं। 

Penis -लिंग पुरुषों का वह भाग है जहां से महिला के शरीर में स्पर्म पहुंचता है। लिंग का 3 भाग होता है जड़ दूसरा सॉफ्ट और तीसरा सिरा। तीसरा भाग एक फोरस्किन से ढका होता है, जो की बहुत पतली होती है। सेक्स के दौरान यह लिंग महिला की योनि की मदद से महिला के शरीर में प्रवेश करता है और अपना स्पर्म छोड़ता है।

Ladki Pregnant Kab Hoti Hai
Ladki Pregnant Kab Hoti Hai

Testicle -पुरुषों का दूसरा महत्वपूर्ण अंग अंडकोष है जिसे हम इंग्लिश में टेस्टिकल कहते हैं। यह एक प्रकार की प्रजनन प्रणाली होती है। हम आपको यह भी बता दें कि अंडकोष दो होते हैं जो कि पुरुषों में एक पतली थैली में मौजूद होते हैं।यह अंडकोष ही पुरुषों में स्पर्म और टेस्टोस्टेरोन का निर्माण करता है जो कि प्रेग्नेंट होने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

लड़की प्रेगनेंट कब होती है | Ladki Pregnant Kab Hoti Hai

प्रेगनेंसी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर लेने के पश्चात चलिए अब जान लेते हैं कि एक महिला प्रेग्नेंट कब होती है? इसे हम प्रेगनेंसी के स्टेज के माध्यम से समझेंगे।

  1. ओव्यूलेशन

प्रेगनेंसी का पहला स्टेज ओव्यूलेशन है। ओवुलेशन पीरियड्स का एक हिस्सा है। पीरियड्स से पहले जब ओवरी में से अंडे रिलीज होते हैं तो वह स्थिति ही ओव्यूलेशन कहलाती है। महिलाओं के अंदर यह प्रक्रिया हर महीने रिपीट होती है। और इसी समय किसी भी महिला का प्रेग्नेंट होने की संभावना बढ़ जाती है।

तो,जैसा कि आप जानते हैं आमतौर पर किसी भी लड़की को पीरियड 28 दिन,30 दिन या 32 दिनों का होता है। और यह ओवुलेशन पीरियड किसी भी लड़की को पीरियड आने से 11 दिन पहले ही शुरू हो जाता है। तो इसे 11 दिनों के दौरान महिला की ओवरी में से अंडा बाहर निकलकर फेलोपियन ट्यूब में आता है।

इस तरह हम कह सकते हैं कि प्रेग्नेंट होने के लिए किसी भी लड़की को ओवुलेशन पीरियड में ही सेक्स करना चाहिए ताकि वह प्रेग्नेंट हो सके। अक्सर कई लड़कियों का यह भी प्रश्न होता है कि महिला प्रेग्नेंट कब नहीं होती तो अगर आप अब लेशन पीरियड के बाद संबंध बनाती है तो आपके प्रेग्नेंट होने की संभावना नहीं होती है।

पीरियड से पहले प्रेगनेंसी के संकेत
  • फर्टिलाइजेशन

फर्टिलाइजेशन प्रेगनेंसी का दूसरा स्टेज होता है पर अंडा और स्पर्म दोनों साथ में मिलते हैं। जब फैलोपियन ट्यूब में पुरुषों का स्पर्म और महिलाओं के अंडे का संयोजन या मिलन होता है तो यही प्रक्रिया फर्टिलाइजेशन कहलाती है।

यह फर्टिलाइजेशन प्रक्रिया महिलाओं में ओवुलेशन के समय ही होती है। गीत ओवुलेशन पीरियड के समय महिलाओं के फेलोपियन ट्यूब में अंडे मौजूद होते हैं जोकि इस पर से जाकर मिलते हैं और फर्टिलाइज हो जाते हैं।

सभी महिलाओं में अलग-अलग समय पर पीरियड्स होते हैं इसलिए उनका ऑपरेशन पीरियड भी अलग-अलग होता है। अगर महिलाओं को 28 दिन के चक्र के अनुसार पीरियड्स हो रहे हैं तो उनका ऑपरेशन पीरियड पीरियड के 11 दिन पहले से शुरू होगा और पीरियड के 10 दिन बाद तक ही ओव्यूलेशन रहेगा।

अगर कोई भी महिला प्रेग्नेंट होना चाहती है तो उसे ओवुलेशन पीरियड होने के 2 से 3 दिन पहले से ही संबंध बनाना शुरु कर देना चाहिए ताकि प्रेग्नेंट होने की संभावनाएं बढ़ जाए क्योंकि महिला का अंडा फैलोपियन ट्यूब में केवल 24 घंटे तक ही जीवित रह सकता है और पुरुषों का स्पर्म 2 से 3 दिनों तक। इसलिए पहले से शारीरिक संबंध बनाना ज्यादा बेहतर होगा।

  • इंप्लांटेशन

प्रेगनेंसी का तीसरा स्टेज इंप्लांटेशन है। इंप्लांटेशन का मतलब है फर्टिलाइजेशन होने के बाद अंडे का 3 से 4 दिनों तक फेलोपियन ट्यूब में रहना। फर्टिलाइजेशन की 24 घंटों के बाद, यहां कोशिकाएं विभाजित होने लग जाती हैं और यह विभाजित अंडे धीरे-धीरे फेलोपियन ट्यूब के माध्यम से गर्भाशय में चले जाते हैं।

लड़की प्रेग्नेंट कब होती है | Ladki Pregnant Kab Hoti Hai

फर्टिलाइजेशन के बाद जब अंडे विभाजित होकर गर्भाशय में जाते हैं तो वह इसके स्तर से जुड़ जाते हैं और यही प्रक्रिया इंप्लांटेशन कर लाती है। इंप्लांटेशन तब तक बना रहता है जब तक की महिला के गर्भ में शिशु तैयार ना होने लग जाए।

भ्रूण स्थानांतरण के बाद 5 दिनों गर्भावस्था लक्षण

महिला प्रेग्नेंट कब नहीं होती है?

हालांकि इस प्रश्न का उत्तर प्रेगनेंसी के स्टेज में ही है परंतु हम यहां पर आपको बता दें कि महिलाओं का ऑपरेशन पीरियड होता है और तब महिलाओं के प्रेग्नेंट होने की संभावना अधिक रहती है। परंतु उसके पश्चात संबंध बनाने से महिला की प्रेग्नेंट होने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है।

Pregnant Kaise Hote Hain Photo

यह कुछ दिए गय फोटो है जिसमे दिखाया गया है की महिला गर्भवती कैसे होते हैं, Pregnant Kaise Hote Hain Photo इसके बारे में पूरी जानकारी दी है.

Pregnant Kaise Hote Hain Photo
Pregnant Kaise Hote Hain Photo
Pregnant Kaise Hote Hain Photo
Pregnant Kaise Hote Hain Photo

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांस कब होते हैं?

महिलाओं में जब पीरियड्स के बाद ओवुलेशन पीरियड आता है तब प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांसेस होते हैं।

प्रेग्नेंट कब और कैसे होती है?

इसलिए तुम्हें हमने प्रेग्नेंट होने की सभी जानकारियां विस्तारपूर्वक बताई है कृपया लेख को पूरा जरूर पढ़े।

जल्दी प्रेग्नेंट कैसे होते है?

अगर आप ovulation पीरियड के समय संबंध बनाते है तो आप जल्दी प्रेग्नेंट हो सकती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि लड़की प्रेगनेंट कब होती है? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको प्रेगनेंसी से संबंधित कई जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इससे संबंधित और भी जानकारियां पाना चाहती हो तो कृपया हमें कमेंट करें।

Leave a Comment

Translate »